करेले का ऐसे सेवन कर करें डायबिटीज कंट्रोल

करेले का ऐसे सेवन कर करें डायबिटीज कंट्रोल

सेहतराग टीम

कई तरह की बीमारियां सामने आ रही हैं। उनमें से कई सामान्य हैं तो कई काफी गंभीर हैं। वैसे कोई भी बीमारी हो, अगर उसे समय रहते कंट्रोल कर लिया गया तो वो जड़ से खत्म हो सकती है, लेकिन अगर समय पर ध्यान नहीं दिया गया तो वो काफी खतरनाक हो जाती है। ऐसी ही एक बीमारी है डायबिटीज जिसे समय रहते कंट्रोल करना काफी जरूरी है। क्योंकि ब्लड शुगर बढ़ने से हमें कई अन्य तरह की भी समस्याएं होने लगती हैं। ऐसी स्थिति में इस पर काबू पाना बेहद जरूरी है।

पढ़ें- डायबिटीज रोगियों के लिए चीनी जैसी मिठास पाने के तीन विकल्प

अक्सर कहा जाता है कि ब्लड शुगर मीठा खाने से बढ़ता है और कड़वा खाने से कंट्रोल होता है। ऐसे में अगर आपको डायबिटीज पर काबू पाना है तो करेला खाना चाहिए। ये ब्लड शुगर कंट्रोल करने में काफी कारगर भी है। क्योंकि इसमें पॉलिपेप्टाइड-पी या पी-इंसुलिन कंपाउंड शरीर में नैचुरल तरीके से इंसुलिन बनाता है। इसके साथ ही इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल्स और विटामिन्स इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के साथ कई खतरनाक बीमारियों से बचाते हैं। करेला का सेवन आप कई रूपों में कर सकते हैं। 

करेले का जूस

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए करेला किसी से कम नहीं हैं। रोजाना सुबह उठकर खाली पेट करेले के जूस को पीने से शुगर लेवल जल्द कंट्रोल हो सकता है। करेले के जूस बनाने के लिए सबसे पहले करेले को छोटे-छोटे टुकड़े में काट लें और इसके बीज निकाल लें। इसके बाद इसे करीब आधा घंटा पानी में डाल दें। जिससे इनकी कड़वाहट कम जाए। इसके बाद इसे जूसर में डालकर इसका रस निकाल लें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा नींबू का रस और थोड़ा सा सेंधा नमक डालकर इसका सेवन करे।

करेला पाउडर

एक किलो करेला लाकर अच्छे से धो लें। इसके बाद इन्हें काटकर छाया में सुखा लें। जब अच्छी तरह से सूख जाए तो इसे पीसकर पाउडर बना लें। रोजाना सुबह एक चम्मच पानी के साथ इस चूर्ण का सेवन करें। 

ये हर्बल पाउडर भी है कारगर

अगर समय से ब्लड शुगर को कंट्रोल नहीं किया गया तो जानलेवा साबित हो सकती हैं। ऐसे में जरूरी है कि इन देसी उपचारों के द्वारा इसे कंट्रोल कर सकते हैं। इसके लिए आप मेथी, करेला, जामुन पाउडर और नीम का पाउडर इस्तेमाल कर सकते हैं। इस जूस को बनाने के लिए खीरा, करेला, आंवला जैसी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

घर पर बना ये आयुर्वेद पाउडर डायबिटीज कंट्रोल करने में करता है मदद

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।